अब पासपोर्ट बनाना और भी हुआ आसान

National News
Save

Business Mantra: Faridabad

पासपोर्ट जारी करने की प्रक्रिया में विदेश मंत्रालय ने दो बड़े परिवर्तनों की घोषणा की है। इन बदलावो के अंतर्गत प्रत्येक नागरिक अपना नया पासपोर्ट अधिक सुविधाजनक तरीके से एक हफ्ते में जारी करवा सकता है। पासपोर्ट के आवेदन के लिए केवल तीन दस्तावेज व एक शपथ पत्र अनिवार्य है:

  1. आधारकार्ड
  2. वोटर आई. डी. कार्ड
  3. पैन कार्ड(Pan card)
  4. इसके अलावा एक शपथ पत्र (Affidavit) शामिल है (जिसमें नागरिकता की घोषणा, पारिवारिक विवरण और किसी आपराधिक मामले में न शामिल होने का घोषणा शामिल है)

अभी तक पासपोर्ट प्रकिया में कम से कम एक महीने का वक्त लगता था और पासपोर्ट की पुलिस सत्यापन प्रक्रिया में ज्यादा वक्त लगता था। मंत्रालय द्वारा इस बात की भी पुष्टि की गई है कि जल्दी पासपोर्ट जारी करने की सेवा के लिए कोई अन्य अधिक शुल्क देने की आवश्यकता नही है। पासपोर्ट के तीनो प्रमुख दस्तावेजों का सत्यापन भी online होगा।

इस सारी प्रकिया की पुष्टि आवेदन के अनुमोदन से पहले ही संपन्न की जाएगी और इसके पश्चात् पुलिस सत्यापन में कुछ गलत पाया गया तो पासपोर्ट रद्द कर दिया जाएगा।

पासपोर्ट विभाग के डायरेक्टर अनिल कुमार सोबती जी के अनुसार पासपोर्ट जारी प्रकिया में फर्जी दस्तावेजो को पकड़ने और पासपोर्ट जारी करने की प्रकिया को ओर सशक्त बनाने के लिए आवेदन की संपूर्ण जाँच को online database system से जोड़ा है। इसके अलावा आवेदनकर्ता का interview प्रकिया भी संपूर्ण जाँच का ही एक अभिन्न हिस्सा होगा। जिसमें सभी दस्तावेजो और आवेदनकर्ता को पूर्ण रूप से परखा जाएगा।

अत: अब पासपोर्ट बनवाइये केवल सात दिनो में..

About the author

admin