आयकर रिटर्न नहीं भरी – सावधान: विभाग जुर्माना और (Prosecution) अभियोजन की तैयारी में

Banking Finance News News
Save

Business Mantra: Faridabad


आयकर विभाग ने ऐसे लोगो के आँकड़े जुटा लिए है, जिनके नाम AIR (Annual Information Report) में आ रहे है परन्तु उन लोगो ने अपनी आयकर विवरणी (ITR) फाइल नहीं की है।

ऐसे लोगो की सँख्या:

2012-13 में लगभग – 12 लाख

2013-14 में लगभग – 22 लाख

2014-15 में लगभग – 59 लाख

ऐसे लोगों के खिलाफ विभाग ने Notice तैंयार कर लिए हैं। आयकर विभाग में इस समय Information Technology (IT) का प्रयोग व्यापक स्तर पर हो रहा है। तभी इतनी सँख्या में लोगों के ऑकड़े इक्ठठे कर सका है तथा साथ साथ नोटिस भी तैयार किए गए हैं।

यदि आयकर रिटर्न ना जमा करने वाले लोगो से विभाग सख्ती से नियमों का पालन कराने में सफल होगा तो इससे भारत में करदाताओं की सँख्या में तथा आयकर की राशी में भारी इज़ाफा होगा।

आयकर अधिकारियों से, जहाँ उपयुक्त हो, वहाँ पर रिटर्न ना भरने वाले लोगों पर Section 271 – F में पेनल्टी लगाने और Section 276 CC के तहत अभियोजन पक्ष की कार्यवाही (Prosecution Proceedings) शुरु करने के लिए कहा गया है। अर्थात अधिकारी प्रत्येक केस को इस नज़र से देखेंगे कि करदाता को दोषी मान कर उसके खिलाफ Criminal कानूनी कार्यवाही शुरु की जानी चाहिए या नही, मतलब यह हुआ कि इस section 276-CC को लगाने लगाने के नाम पर अफसर करदाता को जायज़ या नाजायज़ रुप  से तंग कर सकेंगे। यह लालफीता शाही और भ्रष्टाचार को बढ़ाने वाला कदम सिद्ध होगा। अर्थात Section 276 CC के तहत कार्यवाही चाहे 1% डिफाल्टर्स पर होगा परन्तु अफसर 99% लोगों को Section 276-CC की धोंस दिखा कर ना जाने भ्रष्टाचार को किस मुकाम कर पहुँचा देंगे।

About the author

admin