नमामि गंगे योजना के अतरंगत 300 परियोजनाएं चालू

National News
Save

Business Mantra: Faridabad


नमामि गंगे योजना के क्रियान्वन में तेजी लाने हेतु सरकार एक साथ 300 छोटी परियोजनाएं शुरु करने जा रही है बृहस्पतिवार 7 जुलाई 2016 को यह 300 परियोजनाएं एक साथ शुरु की जाएगी जिससे 2500 किलोमीटर लम्बी पवित्र गंगा नदी को स्वच्छ और निर्मल करने का संकल्प पूरा करने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा। इन परियोजनाओं में गंगा घाटों के आधुनिकरण से ले कर गंगा कें दोनो किनारो पर व्यापक वृक्षारोपण को सुनिश्चित किया जाएगा। जलससांधन मंत्री श्रीमति उमा भारती ने कहा कि कल का दिन एक एतिहासिक दिन होगा जब गंगोत्री से ले कर गंगा सागर तक गंगा, यमुना, राम गंगा और काली के किनारों पर 300 प्रोजैक्टस एक साथ शुरु होंगों।

सरकार ने लगभग 1000 परियाजनाएं गंगा को स्वच्छ करने के लिए बनाई है जैसे घाटों का आघुनिकीकरण और सोंदर्यकरण, नदी के किनारो पर शवदाह ग्रह, साथ साथ सीवेज ट्रीटमैंट प्लांट, नदी की जल सतह को साफ रखने के लिए और उसमे बहने वाले कूड़े कर्कट को हटाने के लिए जगह-जगह पर मशीनों का उपयोग होगा।

जलजीवों का सरंक्षण जिसमें कछुए, डोलफिनस और कई किस्म के जल जंतु जो पानी साफ रखनें में भूमिका निभाते है आदि के लिए सुरक्षित केंद्र बनाए जांएगे एंव सवा लाख हैक्टेयर भूमि पर वृक्षारोपण का व्यापक लक्ष्य प्राप्त करने की और कार्य होगा।

About the author

admin