फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी: 13 शहरों में फरीदाबाद भी शामिल

News
Save

Business Mantra: Faridabad

मोदी सरकार ने देश के नए 13 फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटी का ऐलान कर दिया गया है। इनमें लखनऊ, भागलपुर, फरीदाबाद और धर्मशाला भी शामिल है। इन शहरों का सिलेक्शन सरकार ने फास्ट ट्रैक काम्पिटीशन के आधार पर जारी किया है।

13 फास्ट ट्रैक स्मार्ट सिटीज की लिस्ट-

  1. लखनऊ (यूपी)
  2. भागलपुर (बिहार)
  3. कोलकाता का नया इलाका (वेस्ट बगांल)
  4. फरीदाबाद (हरियाणा)
  5. चंडीगढ़ (यूटी)
  6. रायपुर (छत्तीसगढ़)
  7. रांची (झारखंड़)
  8. धर्मशाला (हिमाचल प्रदेश)
  9. वारंगल (तेलंगाना)
  10. पणजी (गोआ)
  11. अगरतला (त्रिपुरा)
  12. इम्फाल (मणिपुर)
  13. पोर्ट ब्लेयर (अडंमान एडं निकोबार)

शहरी विकास मत्रांलय के मुताबिक फास्ट ट्रैक प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वाले शहरों के बीच यह मुकाबला अप्रेल में शुरु किया गया था। इसके तहत देश के 23 शहरों ने अपनी दावेदारी पेश की थी। बाद मे मत्रांलय ने इन सभी देशों के बीच स्मार्ट सिटी चयन प्रक्रिया के तहत प्रतियोगिता कराई जो 15 मई को पूर हुई।

इस साल 27 और शहरों को स्मार्ट सिटीज में शामिल किया जाएगा, पटना, न्यू रायपुर, शिमला बंगलूरु, अमरावती, रायबरेली, तिरुवनंतपुरम और मेरठ को भी इस प्रतियोगिता मे शामिल करने का मौका दिया गया है।

केन्द्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि 500 शहरों का स्वच्छता सर्वे कराया जा रहा है। स्मार्ट सिटी में 24*7 पानी और बिजली, एजुकेशन, हेल्थ, वाईफाई कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएँ उपलब्ध होगी। पिछली सरकारो के जमाने में हुए कस्ट्रक्शन पर निवेशकों का विवाद भी नए कानून के तहत निपटाएगें।

इस बार पिछली लोकसभा के मुकाबले ज्यादा काम हुआ है। लोकसभा में 93 बिल पास हुऐं, इस सरकार में रियल ट्रासफॉर्मेशन हुआ है, ना कोई स्कैम, ना कोई स्कैडल।

About the author

admin