बैंकिग और कार्मिक चयन संस्थान (IBPS) (भाग—1)

Banking Education News
Save

Business Mantra: Faridabad

By Prashant Kumar Sharma

बैंकिग और कार्मिक चयन संस्थान का उद्देशय भारत के विभिन्न राष्ट्रीय बैकों में निकलने वाले रिक्त पदों पर भर्ती के लिए सयुंक्त लिखित परिक्षा (Common Written Exam )  एवम् साक्षातकार (Interview) के आधार पर योग्य उम्मीदवार का चयन करके उन्हे रिक्त पदों पर पदासीन (Join) कराना  है। इससे पहले इस प्रकार की भर्तींया Banking Services Recruitment Board (BSRB)  एवम्   SBI Services Recruitment Board (SBISRB)  जेसे संस्थानो द्वारा की जाती थी परन्तु सन् 1975 में एक नई गैर सरकारी संस्था का गठन किया गया। जिसे सन् 1984 में एक पूर्ण संस्थान का दर्जा प्राप्त हुआ। आज के समय में इस संस्थान का मुख्य कार्य इसके अंतर्गत आने वाले लगभग 20 राष्ट्रीय बैकों में भर्ती के लिए लिखित परिक्षा एवम् साक्षातकार के आयोज़नो को आयोज़ित करना तथा योग्य उम्मीदवारों का चयन करके बैकों के रिक्त पदों पर उम्मीदवारों को उनकी योग्यतानुसार पदासीन करना।

बैंकिग और कार्मिक चयन संस्थान के अंतर्गत आने वाले बैंक निम्नलिखित हैं।

  1. इलाहबाद बैंक।
  2. आंध्रा बैंक।
  3. बैंक औफ बरोदा।
  4. बैंक औफ इंडिया।
  5. बैंक औफ महाराष्ट्र।
  6. सैंट्रल बैंक औफ इंडिया।
  7. कैनरा बैंक।
  8. कौरपोरेशन बैंक।
  9. देना बैंक।
  10. इंडियन बैंक।
  11. इंडियन औवरसीज़ बैंक।
  12. औरिएंटल बैंक औफ कौमर्स।
  13. पंजाब नैश्नल बैंक।
  14. पंजाब एण्ड सिंध बैंक।
  15. सिंडिकेट बैंक।
  16. यूनियन बैंक औफ इंडिया।
  17. नैश्नल बैंक।
  18. यूको बैंक।
  19. विजया बैंक।
  20. आईडीबीआई बैंक।

आयु सीमा –

बैंकिग और कार्मिक चयन संस्थान में आवेदन करने हेतू संस्थान के मानक नियमानुसार 18 से 27 लिपिक (Clerk) पद हेतू तथा 18 से 30 पी.ओ. (Probationary Officer) पद हेतू आयु होना आवश्यक है (आरक्षित वर्ग हेतू आयु सीमा अलग अलग है)।

शिक्षा –

बैंकिग और कार्मिक चयन संस्थान में आवेदन करने हेतू संस्थान के मानक नियमानुसार आवेदक का किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान द्वारा किसी भी विषय में स्नातक होना अनिवार्य है।

परिक्षा –

बैंकिग और कार्मिक चयन संस्थान में आवेदन करने हेतू संस्थान  द्वारा एक सयुंक्त लिखित परिक्षा (Commen Written Exam ) का आयोज़न किया जाता है परन्तु आजकल यह परिक्षा On Line भी कराई जाती है। जिसमें आवेदक कम्पयूटर द्वारा On Line परिक्षा देता है।

साक्षातकार (Interview) –

सयुंक्त लिखित परिक्षा (Commen Written Exam ) के बाद बैंकिग और कार्मिक चयन संस्थान द्वारा ही साक्षातकार (Interview) की प्रक्रिया शुरू की जाती है। पहले परिक्षा के बाद साक्षातकार बैंको द्वारा लिया जाता था। लेकिन अब यह प्रक्रिया भी बैंकिग और कार्मिक चयन संस्थान द्वारा पूरी की जाती है। और लिखित परिक्षा और साक्षातकार के आधार पर आवेदकों को बैंको के रिक्त पदों पर  पदासीन किया जाता है।

तिथी  (Date)

बैंकिग और कार्मिक चयन संस्थान द्वारा प्रारम्भिक परिक्षा में आवेदन करने हेतू तय की गई तिथी  5.12.2015, 6.12.2015, 12.12.2015, तथा 13.12.2015 है, तथा द्वतीय परिक्षा में आवेदन करने हेतू तय की गई तिथी 02.012016 तथा 03.01.2016 है।

क्रमश:…………

 

 

 

 

About the author

admin