ब्लड प्रेशर लो होने पर घरेलू उपाय (Home Remedies for Low Blood Pressure)

Top 10
Save

Business Mantra: Faridabad


खानपान, आलस्य और ड्रग्स के आफ्टर इफेक्टस से ब्लड प्रेशर की समस्या अाम बात हो गई है। सामान्यता रक्त चाप 120/80 होना चाहिए। जब ब्लड प्रेशर 90 से कम हो जाए तो इसे लो ब्लड प्रेशर कहते है इस हालात में शरीर के अंगो को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता। हार्ट, किडनी, फेंफडे और दिमाग आंशिक रुप से प्रभावित हो सकते हैं और पूरी तरह काम करना भी बंद कर सकते हैं। लो ब्लड प्रेशर हो जाए तो तुरंन्त चिकित्सक से संपर्क करें। इस समस्या के कुछ कारगर घरेलु उपाय भी है-

  1. नमक में सोडियम है जो ब्लड प्रेशर बढ़ाता है। यह भी ध्यान रखें कि बहुत ज्यादा मात्रा में नमक सेहत के लिए फायदेमंद नहीं है। लो ब्लड प्रेशर में एक गिलास पानी में डेढ़ चम्मच नमक मिलाकर पीएं।
  2. स्ट्रांग कॉफी, हॉट चॉकलेट, कोला और कैफीन युक्त खाद्य पदार्थ का सेवन करने से रक्तचाप सामान्‍य हो जाता है। अगर किसी को यह समस्या सामान्यतयः रहती है तो उन लोगो को कॉफी का रोजाना सेवन कर चाहिए ओर साथ में खानें की चीज अवश्य लें। यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।
  3. किशमिश एक आयुर्वेदिक उपचार है इसका सेवन भी लो बरलड प्रेशर में काफी कारगर सिद्ध होता है रोजाना सुबह 30 से 40 भीगी हुई किशमिश का सेवन करें वो भी खाली पेट। अगर आप एक गिलास दूध में 15-20 मूंगफली, 4-5 बादाम और 10 से 15 किशमिश भी फायदेमंद है।
  4. तुलसी का प्रयोग लो ब्लड प्रेशर में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योकि हसमें विटामिन-सी पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व होते है जो तनाव को दूर करते हैं। रोजाना जूस में 10 से 15 तुलसी पत्तियां और एक चमम्च शहद मिलाकर इसका सेवन करें।
  5. लेमन जूस लो ब्लड प्रेशर को निंयत्रित करता है इसका प्रयोग लेमन जूस में हल्का सा नमक और चीनी मिलाकर पीएं

About the author

admin