वजन कम करने के आसान उपाय (Diet Plan and Tips for Weight Loss)

Top 10
Save

Business Mantra: Faridabad


इन दिनो हमारे देश में अधिक वजन की समस्या काफी देखने को मिल रही है शरीर में वजन का अघिक होना कई समस्याओ व परेशानियों को उत्पन कर देता है जो कि स्वास्थ्य के लिए उचित नही है वजन को नियंत्रित करके ही स्वस्थय जीवन को जीया जा सकता है कई शोधों में यह बात सामनें आई है कि जिन लोगो का वजन अधिक है यदि वे अपना वजन 10 प्रतिशत तक कम कर ले तो उनकी आधी परेशानी खत्म हो जाती है अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो अपनाएं ये आसान से उपाय-

  1. सबसे पहले अपने जीवन में पानी को अधिक महत्व दें यह हमारे स्वस्थय के लिए बहुत जरुरी है भोजन से कुछ समय पहले पानी पीने से अधिक वजन को कम किया जा सकता है।
  2. यदि आप खाने की छोटी प्लेट और कटोरियों का प्रयोग करते है तो इससे भोजन की मात्रा में काफी कमी आती है जो कि वजन को नियंत्रित रखनें में मदद करती है। इसलिए ध्यान रहे भोजन का अधिक सेवन भी आपके वजन को बडा सकता है।
  3. सबसे पहले यह भी ध्यान रखें कि एकदम से अपनी डाइट कम ना करे। पूरे दिन भर में हमारे शरीर को 1200 कैलोरी की आवश्कता होती है। 1000 से कम कैलोरी लेना हमारे शरीर को नुकसान पहुँचा सकता है। भोजन जरुर करें। बस ऑईली चीजो से परहेज करें जैसे कि समेसा, कचौरी और सभी तैलीय चीजें। मीठा भी खाना शुरु करें।
  4. वजन कम करने में एक्सरसाइज और वॉकिंग का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है इससे आप 90 फीसदी तक का फायदा उठा सकते है जिनके पास वक्त नही है, वे सिर्फ वॉक करके ही अपना वजन कम कर सकतें है एक मील चलने से 100 कैलोरी तक बर्न होती है। अगर हफ्ते में आप 2-3 बार दों-दों मील की वॉक करें तो आप अपना आधा किलो वजन कर कर सकते है।
  5. नींद है जरुरी – अच्छी नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरुरी है कहते है अगर आप अच्छी तरह सो पाते है तो आपका स्वास्थ्य बिलकूल ठीक है नींद हमे कई बीमारियों से बचाता है। ठीक से ना सोने वालो के भूख अधिक लगती है जिससे कि वो भोजन का अधिक सेवन करके अपना वजन बहा लेता है पर्याप्त नींद ओर तनाव से दूर रहने वाले लोग अपना वजन कम करने में सफल होतें है।

About the author

admin