Home Remedies for Piles (Bawaseer) in Hindi – बवासीर के घरेलू नुस्खे

Health
Save

Business Mantra News


बवासीर एक बहुत ही भयानक बीमारी है। जो हमारे देश मे बहुत फैली हुई है युवा वर्ग से लेकर बूड़ो तक इस बीमारी का आसार हो रहा है। पहले हम ये जान लेते है की बवासीर होता क्या है। बवासीर मलाशय के आसपास की नसों की सूजन के कारण विकसित होता है। बवासीर दो प्रकार की होती है खुनी बवासीर और बादी वाली बवासीर खूनी बवासीर मे मस्से खूनी सुर्ख होते है और उनसे खून गिरता है। जबकि बादी वाली बवासीर में मस्से काळा रंग के होते है और मस्सो में खाज पीड़ा और सूजन होती है यह बहुत पीड़ादयक होती है। अधिक देर तक कुर्सी पर बैठना और बिना टाइम टेबल के कुछ भी खा लेना इसका मुख्य कारण बनता है।

हम आपको यहां पर कुछ घरेलू नुस्खे के बारे मे बतायंगे जिसको अपना कर इस भयानक बीमारी को और इससे होने वाले दर्द को ख़त्म किया जा सके.

  • इस समस्या मे हमे ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थो का सेवन करना चाहिए तभी हम बवासीर से मुक्ति पा सकते है।
  • सुबह के समय नियमित रूप से मूली का खाली पेट सेवन करने से बवासीर जैसी बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है।
  • जमीकंद को देसी घी मे मिलाकर उसका भुरता तैयार करना है वो भी बिना किसी मसाले के और फिर इसके सेवन से जल्दी हमे इस समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।
  • बवासीर से तुरंत छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से गुड़ के साथ हरड़ खाने से इससे जल्दी फयदा होता है इसके सेवन से यह बीमारी जल्दी दूर हो जाती है।
  • एक चाय के चम्मच जितने तजा काले तिल लेने है और इससे मक्खन के साथ मिलकर खाने से बवासीर में खून का आना बंद हो जाता है।
  • आंवले के चूर्ण को शहद के साथ मिलकर सुबह शाम लेने से बवासीर जैसी समस्या से निजात पा सकते है ये बहुत लाभकारी नुस्खा है।
  • छोटी पिप्पली को अच्छे से पीस कर उसका महीन चूर्ण बना कर उसको शहद के साथ सेवन से बहुत आराम मिलता है ये बहुत ही आसान नुस्खा है आप इससे अपना सकते है।
  • नीबू को बीच में से काटकर उसमे लगभग 3 – 4 ग्राम कत्था पीस कर दाल दीजिये और इसे रात में छत पर खुला रख दीजिये फिर सुबह शौचालय जाने के बाद इसका नियमित रूप से पांच छ दिनों तक इसका सेवन करना है ये तरीका इतना मुश्किल नहीं है इस आप आसानी से कर सकते है और बवासीर जैसे भयानक बीमारी से निजात पा सकते है।

ऊपर दिए गए सभी घरेलू नुस्खे है जिनके सेवन मात्र से आप इसे भयानक बीमारी से मुक्ति पा सकते है बवासीर जैसे बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए जिसे इसका कोई लक्षण दिखाई दे तुरंत इसका उपचार करना चाहिए नहीं ये समस्या जानलेवा भी हो सकती है। आप चाहे तोह डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते है इसके बारे में वो भी समय रहते।

About the author

admin