काम वाली बाई ढूढ़ना हुआ आसान

National News
Save

NATIONAL CAREER SERVICE   (NCS) एक आधुनिक रोजगार कार्यालय (employment exchange) मोदी जी का  Digital India की ओर एक और नया कदम है । हमारे प्रधानमत्री श्री नरेँद्र मोदी जी ने असंगठित Service Sector को संगठित करने के लिए एक नई  Online सेवा “राष्ट्रीय कैरियर सेवा” (National Career Srvice) शुरू की है । जिसके तहत् देश की बिखरी हुई श्रम शक्ति को संगठित करने का प्रयास किया गया है ।

एक अध्ययन के अनुसार हमारे देश में लगभग एक करोड़ बेरोज़गार और लगभग इसका 4गुना  under employed श्रमिक है । और दूसरी ओर  लगभग 10000 से अधिक ITI’s और लगभग उतने ही   Vocational  traning  centers है अत: दोनो को आपस में जोड़ने और दोनो की आवश्यकताओं की पूर्ति  के लिए यह एक पुल का काम करेगी ।

दूसरी तरफ किसी भी निजी रोज़गार कार्यालय पर खुद को पंजीकृत कराने के लिए शुल्र्क देना पडता है परन्तु सरकार द्वारा शुरू की गई यह सेवा बिल्कुल निशुल्क होगी । बल्कि उन निजी रोज़गार कार्यालयों को भी रोज़गार प्राप्त करने के इच्छुक व्यक्तियों का डाटा बेस उपलब्ध कराएगी ।

तो इस प्रकार अब आम जनता के लिए ड्राईवर, क्लीनर, प्लम्बर या घरेलू साहयता हेतु श्रम (काम वाली बाई) को ढूंढ़ना बहुत ही सरल हो जाएगा । और उन लोगों के लिए काम पाना होगा आसान ।

CA Manisha (A practicing Chartered Accountant)

About the author

admin