PM कौशल विकास योजना: 10 लाख से अधिक पंजीकरण

National News Schemes
Save

Business Mantra: Faridabad


प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत दस लाख से अधिक प्रशिक्षणार्थी पंजीकरण हो गए हैं 10 लाख पंजीकरण का लक्ष्य प्राप्त करना एक बड़े मील के पत्थर के तौर पर देखा जा रहा है।

PMKVY (प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना) के लिए सरकार नें 24 लाख लोगों को जोड़ने का लक्ष्य रखा था। इस योजना में बाजार माँग के अनुरुप विभिन्न आधौगिक एंव सेवा क्षेत्र से जुड़ी योग्यताओं को विकसित करना है।

10 लाख पंजीकरण होने के बाद यह इशारा तो मिल ही रहा है कि मोदी सरकार सिर्फ योजनाएँ बना कर घोषणा मात्र नहीं कर रही अपितु योजनाओं के सही एंव समयानुसार क्रियान्वन पर भी कार्य कर रही है।

PMKVY मे प्रशिक्षण लेने वाले युवाओं को सरकार कुछ धनराशि ईनाम के तौर पर मिलेगी और प्रशिक्षण पूरा होने के बाद प्रमाणपत्र भी मिलेगा जिसकी मदद से ये युवा बेहतर रोजगार एंव उन्नत भविष्य की प्राप्ति में सफल होगे।

यह योजना ‘कौशल विकास एंव उदयमिता मंत्रालय, भारत सरकार’ के अंतर्गत आती है। इसके क्रियान्वन में NSDA ‘नेशनल स्किल डेवेल्मेंट एजेन्सी’ और NSDC (National Skill Development Corporation) का अहम योगदान है। साथ ही साथ योजना में निर्धारित सभी 32 क्षेत्रों (विभिन्न उधोगों एंव सेवा क्षेत्रों के अनुसार) से सम्बन्धित Sector Specific Councils हैं। प्रशिक्षण देने के लिए कौशल विकास एंव उदयमिता मंत्रालय (Skill Development and Entrepreneurship Ministry) द्धारा अधिकृत प्रशिक्षण केन्द्र हैं।

इस योजना के क्रियान्वन का असर प्रधानमंत्री के मानव संसाधन निर्यात (Human Resource Export) लक्ष्य की आपूर्ति में भी दिखेगा।

About the author

admin